ICT मुंबई ने लेक्चर फिल्‍मांकन और वीडियो प्रबंधन के लिए Mediasite का चयन किया

यह भारत में पहला विश्वविद्यालय है, जिसने व्यापक-परिसर स्तर पर स्वचालित शैक्षणिक वीडियो कार्यक्रम को स्थापित किया है|

Mumbai, Maharashtra, June 28, 2017 /India PRwire/ -- वीडियो निर्माण और प्रबंधन समाधानों का विश्‍वसनीय लीडर Sonic Foundry, Inc.(NASDAQ:SOFO) ने आज यह घोषणा की, कि भारत के मुंबईस्थित डीम्ड इंस्टिट्यूट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी (ICT) ने अपने लेक्‍चर्स के फिल्‍मांकन और उनके प्रबंधन के लिए Mediasite को चुना है।यह चयन इस विश्वविद्यालय को भारत में बड़े पैमाने पर शैक्षिक वीडियो कार्यक्रम तैयार करने में अग्रणी बना देता है।

ICT के उपकुलपति, प्रोफेसर Ganpati D. Yadav ने कहा, " हमारा मानना है कि शिक्षा का भविष्‍य उस तकनीक में निहित है, जो छात्रों को तब भी सीखने का मौका दे, जब वे कक्षाओं में शामिल नहीं हो पाते और उन लेक्‍चर्स को किसी भी समय, किसी भी स्थान पर समीक्षा कर पाने में सक्षम हो पायें। Mediasite हमारे प्रशिक्षकों के पढ़ाने के तरीके को बाधित किये बिना इस सोच को हमारे लिए वास्तविक बनाता है। Mediasite पूरी तरह से स्वचालित है, और प्रशिक्षकों का कैमरे पर ध्यान भी नहीं जाता।"

विश्वविद्यालय ने हर लेक्चर को फिल्‍माने और छात्रों की मांग के अनुसार समीक्षा करने के लिए इसे उपलब्ध कराने की योजना के साथ मार्च में, अपने सभी कक्षाओं में Mediasite का उपयोग शुरू किया। छात्रों की गृहकार्य प्रस्तुतियां बनाने और अतिथि लेक्चरों को फिल्‍माने के लिए परिसर में एक Mediasite युक्त स्टूडियो बनाया जाएगा।

पहले भी विश्वविद्यालय ने कई बार विभिन्न उपकरणों के साथ परिसर में वीडियो रिकॉर्ड किए हैं, लेकिन Mediasite पहली उद्यम-स्तर की वीडियो तकनीक है जिसका परिसर की प्रत्येक कक्षा में उपयोग किया जाएगा।

Yadav ने कहा, "भारत में बहुत से संस्थान वीडियो और वेब कॉन्फ्रेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन Mediasite अलग है और सब कुछ बहुत आसान बनाती है क्योंकि इसे परिसर के अंदर और परिसर के बाहर सुरक्षित जन उपभोग के लिए लगाया जा सकता है। Mediasite के वीडियोज देखने के लिए किसी अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं है- सिर्फ ब्राउज़र वाला एक कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस। कंटेंट को इस तरह से भेजा जा सकता है जिसमें न्‍यूनतम इंटरनेट बैंडविड्थ की जरूरत होती है। यह बहुत उपयोगी है, क्योंकि भारत में बैंडविड्थ सीमित है।"

रिकॉर्ड किए गए लेक्चरों का प्रबंधन परिसर में मौजूद सुरक्षित Mediasite वीडियो प्लेटफार्म में किया जाता है। वर्तमान में वीडियो का उपयोग, छात्रों के लिए कक्षा के बाद लेक्चर की समीक्षा करने में किया जाता है और भविष्य में विश्वविद्यालय दूरस्‍थ शिक्षा और फ्लिप निर्देशों के साथ प्रयोग करेगा।

Sonic Foundry के सीईओ Gary Weis ने कहा "भारत में शैक्षणिक वीडियो का प्रयोग अभी भी एक उभरती हुई प्रवृत्ति है, और इंस्टिट्यूट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई देश की पहली स्केलेबल और स्वचालित लेक्चर फिल्‍मांकन प्रणाली लगाने के साथ इसका नेतृत्व कर रहा है। ICT के साथ काम करने के लिए चुना जाना सम्मान की बात है, और छात्रों की सफलता को बढ़ावा देने के लिए विश्‍वविद्यायल की मदद करने का हमें इंतजार है। और साथ ही अधिक लचीले और व्यक्तिगत रूप से सीखने के अनुभव देने के लिए। 700 विश्वविद्यालयों और 37,000 से अधिक संबद्ध कॉलेजों में 2 करोड़ से अधिक प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए भारत में हमारे अत्याधुनिक शैक्षिक वीडियो माध्‍यम में नये बेहतरीन अवसर हैं।"

1500 से अधिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की भरोसेमंद, पेटेंड Mediasite वेबकास्टिंग और वीडियो सामग्री प्रबंधन प्रणाली, परिसर की घटनाओं, लेक्चर का फिल्मांकन और फ़्लिप निदेर्शों के सजीव और मांग-अनुसार वीडियो फिल्‍मांकन प्रबंधन, डिलिवरी और खोज को शीघ्रता और लागत-प्रभावी ढंग से स्वचालित बनाता है।

Notes to Editor

ICT मुंबई के विषय में

1933 में मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा इंस्टिट्यूट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई को रसायनिक प्रौद्योगिकी विभाग के रूप में स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना के बाद से ही अनुसंधान ICT का एक अभिन्न हिस्सा रहा है और इसने 500 से अधिक प्रथम पीढ़ी के उद्यमियों को अवसर प्रदान किया है। ICT को 2008 में डीम्ड यूनिवर्सिटी की मान्यता प्रदान की गई थी। महाराष्ट्र विधानसभा ने 20 अप्रैल 2012 को IIT, IISc और IISER के समकक्ष,ICT को इसके विकास और प्रभाव को देखते हुए, प्रतिष्ठित और उत्कृष्ट केंद्र की उपाधि प्रदान की थी। ICT में 350 से अधिक पेटेंट हैं। ICT भारत में उद्योग के साथ कनेक्टिविटी के क्षेत्र में अग्रणी है। हाल ही में कृषि-बायोमास से 2जी इथेनॉल का उत्पादन वालों में से एक को HPCL और BPCL ने व्यवसायीकरण करने के लिए ले‍ लिया है। इसकी प्रत्‍येक 400 टीपीडी की क्षमता 100 केएल/दिन का उत्पादन करने की है। भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सौजन्‍य से ऐसा हो पाया है। यह तकनीक प्रोफेसर Arvind Lali की अध्यक्षता वाली ऊर्जा जैवविज्ञान के DBT-ICT केंद्र के अंतर्गत विकसित की गई है। यह 24 घंटे के भीतर इथेनॉल का उत्पादन करने वाली एक प्रमुख तकनीक है। ICT द्वारा धारा 8 कंपनी के तहत और अधिक सयंत्रों की योजना बनाई गयी है। ICT ने उपकुलपति, G.D. Yadav के नेतृत्व में असाधारण प्रगति की है।

Sonic Foundry®, Inc. के विषय में

Sonic Foundry (NASDAQ:SOFO) वीडियो फिल्‍मांकन, उसके प्रबंधन और स्ट्रीमिंग समाधानों में वैश्विक रूप से अग्रणी है। 65 देशों में 4,300 से अधिक शिक्षण संस्थानों, निगमों, स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं के भरोसे वाले, इसके Mediasite वीडियो प्लेटफार्म ने शीघ्रता और लागत-प्रभावी ढंग से सजीव और मांग पर उपलब्ध स्ट्रीमिंग वीडियो को कैद करने, उसके प्रबंधन, वितरण और खोज को स्वचालित किया है। अग्रणी शोध कंपनियों Aragon, Forrester, Wainhouse और Frost & Sullivan उद्यम वीडियो, वेबकास्टिंग और लेक्चर फिल्‍मांकन में Sonic Foundry की पहचान नेतृत्वकर्ता के रूप में होती है। अधिक जानकारी के लिए देखें www.sonicfoundry.comऔर @mediasite

© 2017 Sonic Foundry, Inc. यहाँ पर दिए गए उत्पादों और सेवाओं के नाम Sonic Foundry, Inc. या उनसे सम्बंधित स्वामियों के ट्रेडमार्क हैं।

मीडिया संबंध: Sonic Foundry, Inc.

Tammy Jackson, संचार निदेशक 608.770.9052 tammy@sonicfoundry.com

Nicole Wise, संचार प्रबंधक 920.226.0269 nicolew@sonicfoundry.com

निवेशक संबंध:

Darrow Associates, Inc. Peter Seltzberg, प्रबंध निदेशक 516.419.9915 pseltzberg@darrowir.com

Journalists and Bloggers
Visit India PRwire for Journalists for releases, photos, email alerts and customized feeds just for Media.

If you have any query regarding information in the press releases, please contact the company listed in the press release itself. Please do not call India PRwire, we will be unable to assist you with your inquiry.


The Institute of Chemical Technology (ICT) recent press release(s)


ICT Mumbai Selects Mediasite for Lecture Capture and Video Management

University is first in India to deploy campus-wide, automated academic video program